Saturday, December 1, 2012

भरवां पपीते

पपीता यूं तो पेट के लिए काफी लाभकारी होता है । चाहे वो कच्चा खाया जाय या पका । पका पपीता पेट की कब्ज को दूर भगाता है । और भूख बढ़ाता है । आज कल बच्चे तो बच्चे बड़े भी फल खाने से कतराते है ।
                पके पपीते को तो आप काटकर नमक डालकर मजे से खाइये , परंतु जब बारी कच्चे पपीते की आती है तब सोचना पड़ता है । मैंने पिछली प्रस्तुतियों मे पपीते के कुछ व्यन्जन बताये थे। आज  बनाते है           भरवां पपीता

सामग्री :-   (5-6  लोगों के लिए )बेबी पपीते 10 , आधा टेबल स्पून खस खस , 6-7 काजू , 10 किशमिश , एक टी स्पून गरम मसाला ,  एक टी स्पून  पनीर मसाला , आधा टी स्पून हल्दी , एक टी स्पून पिसी खटाई , एक चुटकी चीनी , स्वादानुसार नमक , तलने के लिए एक बड़ा चमचा रिफाइंड ऑइल  ।

बनाने की विधि :- पहले पपीते को छीलें और सिरे की तरफ से काट दें और खोखला कर लें । एक सूखी कड़ाही मे खस खस को डालकर सुनहरा होने तक भून लें । मिक्सी मे डाल कर पीस ले । एक  प्लेट मे निकाल लें अब इसमे सारे मसाले मिला दें चीनी ,नमक और एक छोटा चम्मच तेल भी मिला दे , लेकिन किशमिश और काजू को को न मिलाये । अब पपीते में मसाला भरे एक टुकड़ा काजू और एक किशमिश भर दें जगह बचने पर और थोड़ा मसाला भर लें आटे की टिक्कियों से इन पपीते के मुंह अच्छी तरह से बंद कर दे ताकि मसाला बाहर न निकल पाये । एक फ्राइंग पैन मे तेल गरम करे सारे पपीते उसी मे सजा दे । धीमी आंच पर सुनहरे होने तक पकने दे । पक जाने पर निकाल लें और बढ़िया गर्मागर्म चपातियों के साथ सर्व करे । आप अपनी इच्छानुसार पराठे या पूरी भी सर्व कर सकते है । खिलाइये और वाहवाही लूटिए ।

 

No comments: